इस तरह से R73 मिसाइल दागकर F-16 को गिराया था अभिनंदन के मिग 21 ने

आप सभी को पता है कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान के 16 से जमकर मुकाबला किया तथा एक F-16 विमान को मार गिराया था । उस F-16 को मार गिराने वाले पायलट का नाम अभिनंदन वर्धमान है । इस लड़ाई के दौरान उनका मिग-21 भी क्रैश हो गया था ,जिसके कारण उन्हें अपने प्लेन से कूदना पड़ा और वह हवा के रुख के कारण पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जाकर लैंड हुए ।
mig with r73
mig with r73

1. R73 मिसाइल

r73


R73 इंफ्रारेड मिसाइल है जो कि मिग-21 विमान पर लगाई जाती है । इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि यदि एक बार इसे लोगिन कर दिया जाए तो यह अपने निशाने से बिल्कुल भी नहीं चुकती है । इसी R73 मिसाइल का प्रयोग विंग कमांडर अभिनंदन वर्मा ने F-16 के ऊपर किया था ।

2. ऐसे हुई थी भिडंत

mig with r73

जब पाकिस्तान के F-16 और भारत के मिग आमने सामने आए तो अभिनंदन ने 60 डिग्री के एंगल पर अपने प्लेन को ले जाकर पाकिस्तान के F-16 को R73 मिसाइल से लॉगिन कर दिया तथा एक बार लॉगइन करने के बाद यह मिसाइल अपने लक्ष्य से भटकता नहीं है ।

पाकिस्तान का F-16 अभिनंदन के इस मिसाइल का जवाब देता इसके पहले ही R73 मिसाइल ने पाकिस्तान के F-16 को हिट किया और पाकिस्तान का प्लेन नष्ट हो गया । परंतु दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई कि दूसरे विमान का पीछा करते हुए वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुस गए तथा उनका प्लेन दुर्घटना का शिकार हो गया।