Wednesday, 11 July 2018

एक्चुअरी में अपना करियर बनाने के लिए ऐसे करें शुरुआत, जानिए इस फील्ड के बारे में

एक्चुअरी में अपना करियर बनाने के लिए ऐसे करें शुरुआत, जानिए इस फील्ड के बारे में

एक्चुअरी बनाने के  में अपना करियरलिए ऐसे करें शुरुआत, जानिए इस फील्ड के बारे में
एक्चुअरी में अपना करियर बनाने के लिए ऐसे करें शुरुआत, जानिए इस फील्ड के बारे में

जीवन में कुछ भी जोखिम से मुक्त नहीं है। वास्तव में, जीवन की अनिश्चितता यह है कि हम में से कोई भी बिल्कुल निश्चित नहीं हो सकता है कि हम अगली सुबह सूर्योदय देखेंगे या नहीं। मृत्यु बाढ़ और भूकंप जैसी प्राकृतिक घटनाओं के संबंध में भी यही कहा जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि इस तरह की अनिश्चित चीजें हमारे व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को प्रभावित करती हैं। कहने की जरूरत नहीं है, इन सभी का हमारे वित्त पर भी असर पड़ता है।
यही वह जगह है जहां एक एक्चुअरी की नौकरी की भूमिका तस्वीर में आती है। ये लोग गणितीय और सांख्यिकीय डेटा संकलित करते हैं और संभावित घटनाओं से जुड़े वित्तीय जोखिम तक पहुंचने के लिए विभिन्न वित्तीय सिद्धांतों पर भी लागू होते हैं। यह सलाह दी जाती है जो उनके द्वारा दी जाती है जो व्यवसायों को नीतियों के साथ आने के लिए सक्षम बनाता है ताकि वे अपने ग्राहकों के लिए जोखिम की लागत को कम कर सकें।

Third party image reference
चूंकि यह अध्ययन का उभरता हुआ क्षेत्र है, इस क्षेत्र में सफल कैरियर स्थापित करने के लिए एक बड़ी गुंजाइश है। यह आलेख आपको बताता है कि आपको वास्तविक विज्ञान में करियर के बारे में जानने की आवश्यकता है।
· आवश्यक योग्यता
सफल करियर को आगे बढ़ाने के लिए अधिनियमों को गणित की बहुत अच्छी समझ होनी चाहिए। केवल एक व्यक्ति जो संख्याओं पर अच्छा है वह एक अच्छा एक्चुअरी बन सकता है। आपके पास अच्छी समस्या सुलझाने के कौशल होना चाहिए और कैलकुस, आंकड़े और संभावना से संबंधित समस्याओं से निपटने में सक्षम होना चाहिए।
डेटाबेस, स्प्रेडशीट्स और अन्य उन्नत सांख्यिकीय उपकरणों के ज्ञान के साथ मूल कंप्यूटर साक्षरता एक पूर्ण अनिवार्य है यदि आप इस क्षेत्र में सफल कैरियर बनाना चाहते हैं। यदि आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान है, तो यह आपके पक्ष में काम करेगा जब आप इस क्षेत्र में सफल कैरियर स्थापित करने का प्रयास करेंगे।
· शैक्षिक योग्यता
एक एक्चुअरी बनने के लिए, आपको स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है। आपके सम्मान पत्र गणित, सांख्यिकी या अर्थशास्त्र हो सकते हैं। ऐसे कुछ विश्वविद्यालय हैं जो स्नातक स्तर पर अभिनव विज्ञान पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ऐसे पाठ्यक्रमों के छात्रों को एक्चुअरी बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
· प्रशिक्षण
इस क्षेत्र में मौजूद उच्च प्रतिस्पर्धा के कारण, नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले इंटर्नशिप अनुभव होना एक अच्छा विचार है। ज्यादातर फर्मों में, अपने करियर के शुरुआती दिनों में वरिष्ठ सलाहकारों के साथ काम करके अभिनय शुरू हो जाते हैं। इस प्रक्रिया में, वे डेटा को संकलित करने जैसी सरल चीजों से आगे बढ़ते हैं और फिर अनुसंधान और लेखन रिपोर्ट आयोजित करने जैसी अधिक जटिल चीजों के लिए स्नातक होते हैं।
· रोजगार की संभावनाएं
इस क्षेत्र में नौकरियां या तो सरकार या निजी आधारित हो सकती हैं। इस संबंध में वित्त और बीमा क्षेत्र प्रमुख नियोक्ता है। विभिन्न प्राकृतिक और वैज्ञानिक घटनाओं में शामिल जोखिम को हल करने के लिए कई वैज्ञानिक, तकनीकी और पेशेवर सेवाओं को भी कार्यवाही की सेवाओं की आवश्यकता होती है।

Third party image reference
· वेतन
यह हाल के वर्षों में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले व्यवसायों में से एक है। भारत में एक एक्चुअरी का प्रारंभिक वेतन 4 लाख रुपये के करीब है। इस क्षेत्र में, आप जो करते हैं वह आपके अनुभव पर निर्भर करेगा। चूंकि यह एक नया और आगामी पेशा है, यहां 20 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले लोगों को ढूंढना मुश्किल है।
भारत में एक एक्चुअरी के लिए औसत वेतन 7.6 लाख रुपये है। एक अभ्यारण्य की दुनिया में, निवेश संगठनों के साथ काम करने वाले लोगों को अन्य क्षेत्रों में उनके समकक्षों की तुलना में घर को अधिक मौद्रिक मुआवजा लेने के लिए देखा जाता है।



Related Posts

एक्चुअरी में अपना करियर बनाने के लिए ऐसे करें शुरुआत, जानिए इस फील्ड के बारे में
4/ 5
Oleh