मात्र 3 मिनट में 300 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में स्थित LEO सैटेलाइट को भारत ने मार गिराया

मात्र 3 मिनट में 300 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में स्थित LEO सैटेलाइट को भारत ने मार गिराया, कुछ देर पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश देते हुए बताया कि भारत के वैज्ञानिकों ने एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है । भारत के वैज्ञानिकों ने अब एक एंटी सैटेलाइट मिसाइल का निर्माण कर लिया है ।

ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश बना भारत


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत ने ए सेट मिसाइल के द्वारा लो अर्थ आर्बिट में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है । ऐसा करने वाला भारत अब दुनिया में चौथा देश बन गया है । इससे पहले यह ताकत दुनिया के मात्र 3 देशों के पास थी । यह तीन देश मुख्यतः अमेरिका,रशिया और चीन है । समय-समय पर हमेशा यह बात उठती रहती थी कि युद्ध के समय चीन चाहे तो भारत के सैटेलाइट को मार गिरा सकता है , जिससे भारत को काफी हानि होगी । परंतु अब देखा जाए तो भारत ने भी यह ताकत हासिल कर ली है ।

भारत की बढ़ती हुई तकनीकी क्षमता


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया के इस मिसाइल के निर्माण का उद्देश्य किसी को हानि पहुंचाना नहीं है । बल्कि इस मिसाइल को भारत ने अपनी सुरक्षा के लिए बनाया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी बताया कि दुनिया अब भारत की बढ़ती हुई तकनीकी क्षमता का लोहा जरुर मानेगी ।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में टीवी चैनल इंटरनेट तथा मोबाइल फोन सभी सेटेलाइट के द्वारा ही संचालित किए जाते हैं । एक तरह से यह बहुत ही बड़ा हथियार है जो कि भारत की सुरक्षा के लिए काफी जरूरी है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलब्धि का श्रेय भारत के वैज्ञानिकों को दिया है ।