भारत ने बनाई एंटी सैटेलाइट मिसाइल, ऐसा करने वाला बना दुनिया का चौथा देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संदेश देते हुए आज बताया कि भारत ने भी अब एंटी सैटेलाइट मिसाइल का निर्माण कर लिया है । ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है । इससे पहले एंटी सैटेलाइट मिसाइल दागने की क्षमता सिर्फ अमेरिका, रशिया और चीन के पास थी । जब भी भारत और उसके पड़ोसियों के बीच युद्ध की बात होती है तो चीन सबसे मजबूत प्रतिद्वंदी नजर आता है ।


भारत के लिए बेहद जरूरी थी एंटी सैटेलाइट मिसाइल


भारत और चीन के बीच युद्ध ना होने की मुख्य वजह परमाणु शक्ति संपन्न होना है इसके अलावा दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात एंटी सैटेलाइट मिसाइल का होना भी थी । क्योंकि युद्ध की स्थिति में चीनी यदि एंटी सैटेलाइट मिसाइल का प्रयोग करता है तो इससे भारत की अर्थव्यवस्था पर बहुत ही बुरा असर पड़ेगा ।

भारत में सैटेलाइट का प्रयोग


वर्तमान समय में भारत में सारे टीवी चैनल यहां तक कि इंटरनेट और रेलवे और एयर ट्रेफिक सब कुछ सेटेलाइट के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है ,यदि ऐसे में भारत के सेटेलाइट पर कोई आंच आती है तो भारत में संचार व्यवस्था ठप हो जाएगी । परंतु अब भारत में भी यह क्षमता हासिल कर ली है ,इससे भारत को यह फायदा होगा कि आप कोई भी देश भारत के खिलाफ एंटी सैटेलाइट मिसाइल का प्रयोग करने से बचेगा ।

आपको बता दें इसे मिशन शक्ति का नाम दिया गया था तथा भारत की इस A-SAT मिसाइल ने मात्र 3 मिनट में 300 किलोमीटर दूर जा कर लो अर्थ आर्बिट में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है ।