Wednesday, 11 July 2018

CAT 2018: कम समय में इस तरह करें इस एग्जाम की तैयारी

CAT 2018: कम समय में इस तरह करें इस एग्जाम की तैयारी

CAT 2018: कम समय में इस तरह करें इस एग्जाम की तैयारी
CAT 2018: कम समय में इस तरह करें इस एग्जाम की तैयारी

CAT 2018 के एग्जाम के लिए अब बहुत कम समय बचा है। अधिकांश उम्मीदवारों ने पहले से ही इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि IIM कलकत्ता ने परीक्षा की तारीख की घोषणा की है और 2 9 जुलाई, 2018 को अधिसूचना की उम्मीद है। CAT 2018 के परीक्षा पैटर्न की घोषणा अभी बाकी है। इसलिए, कुछ उम्मीदवार अंतिम परीक्षा पैटर्न जानने के बाद ही
CAT तैयारी शुरू करने की योजना बनाते हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि CAT की तैयारी कम से कम छह महीने पहले शुरू होनी चाहिए। यहां तक कि यदि परीक्षा पैटर्न की घोषणा नहीं की जाती है, तो अनुभाग या विषय अपरिवर्तित बने रहेंगे। तो अब इस बचे समय में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस एग्जाम की तैयारी कैसे करें।

Third party image reference
परीक्षा पैटर्न और कोर्स के बारे में पूरी जानकारी रखें –
हालांकि CAT उम्मीदवार परीक्षा के बारे में जानते होंगे लेकिन कोर्स के बारे में बारीकी से जानना महत्वपूर्ण है। पिछले साल से, IIM ने CAT प्रश्न पत्र और CAT उत्तर कुंजी जारी करना शुरू कर दिया है और इन आधिकारिक दस्तावेजों से हम परीक्षा के पैटर्न की एक बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
कॉचिंग करें या खुद से करें पढ़ाई-
 आम तौर पर लोग कॉचिंग ही किया करते हैं। उम्मीदवार, जो अपनी योग्यता और वैचारिक स्पष्टता पर भरोसा रखते हैं, या जो लोग पिछले साल भी CAT के लिए उपस्थित हुए थे, शायद वे कॉचिगं ना करें। मिसाल के तौर पर, मयंक राज, जिन्होंने किसी भी कोचिंग संस्थान में शामिल किए बिना CAT में 100 प्रतिशत बनाए थे। वे कहते हैं कि 6 महीने पहले मैंने इसकी तैयारी शुरू की थी। इसके अलाव कई ऐसे टॉपर्स भी हैं जिन्होंने कॉचिंग के बल पर CAT का एग्जाम क्रेक किया।

Third party image reference
अपनी शक्तियों और कमजोरियों की पहचान करें –
छह महीनों में CAT 2018 के लिए तैयार करने के तरीके को समझने के लिए पहले तैयारी के बाद मॉक टेस्ट देना बहुत जरुरी है। इससे उन्हें मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी। पहचान के आधार पर, उम्मीदवारों को आगे की तैयारी रणनीति तय करनी होगी। तैयारी के शुरुआती चरण में, कमजोर इलाकों पर ध्यान केंद्रित करके मजबूत क्षेत्रों के लिए पाठ्यक्रम पूरा करें।
वैचारिक स्पष्टता प्राप्त करने के लिए मूल तैयारी को पूरा करें –
चाहे उनके मजबूत या कमजोर वर्ग के बावजूद, उम्मीदवारों को छह महीने में CAT 2018 की तैयारी पूरी करनी चाहिए। और अपने कमजोर कॉन्सेप्ट को मजबूत बनाने के लिए मॉक टेस्ट का सहारा लें।




Related Posts

CAT 2018: कम समय में इस तरह करें इस एग्जाम की तैयारी
4/ 5
Oleh