अगर कॉलेज से नहीं हुआ प्लेसमेंट तो ऐसे मिलेगी आपको मनचाही नौकरी

अगर कॉलेज से नहीं हुआ प्लेसमेंट तो ऐसे मिलेगी आपको मनचाही नौकरी

अगर कॉलेज से नहीं हुआ प्लेसमेंट तो ऐसे मिलेगी आपको मनचाही नौकरी
अगर कॉलेज से नहीं हुआ प्लेसमेंट तो ऐसे मिलेगी आपको मनचाही नौकरी

किसी भी विश्वविद्यालय के सबसे आकर्षक पहलुओं में से एक कैंपस प्लेसमेंट है। लेकिन क्या होता है यदि आपका कॉलेज आपको कैंपस प्लेसमेंट प्रदान नहीं करता है? चिंता न करें क्योंकि यह उतना बुरा नहीं है जितना लोग इसे मानते हैं। आप कॉलेज प्लेसमेंट के बिना भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यह सब कुछ प्रयास पर निर्भर करता है।
लेकिन यह सब आपके दृष्टिकोण और प्रयास करने की आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। जब आप कॉलेज से बाहर ताजा होते हैं तो आप लगातार अपने दिमाग के पीछे रहते हैं कि आपको अपने सपनों का काम पाने की ज़रूरत है या कम से कम सीढ़ी के पहले भाग को जीतना है। आपको केवल मार्गदर्शन की जरूरत है। तो यहां कुछ कदम हैं जिन पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है जब आप नौकरी की तलाश में हैं तो ये जरूर पढ़ें।

Third party image reference
अपना रेज़्यूमे बनाए रखें
फिर से शुरू करने या सीवी का उद्देश्य अपने कौशल, क्षमताओं और उपलब्धियों का सारांश प्रदान करना है। चूंकि एक रेज़्यूमे आपकी नौकरी खोज में एक प्राथमिक उपकरण है इसलिए इसे समय के साथ ध्यान से लिखा और अपडेट किया जाना चाहिए। ऐसे हजारों छात्र हैं जो नौकरी पाने के लिए अपने रिज्यूमे भेज रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे बाहर करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें।
इंटर्नशिप करने का प्रयास करें और अप्लाई करें
कई कंपनियों में इंटर्नशिप प्रोग्राम हैं जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। अनुभव प्राप्त करने के अलावा, यदि आप काफी मेहनत करते हैं तो आपको स्थायी नौकरी देने का अवसर भी मिलता है कई वेबसाइटें हैं जहां आप अपनी प्रोफ़ाइल बना सकते हैं और अपनी पसंद के कई इंटर्नशिप तक पहुंच सकते हैं। जब भी आप नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपने काम के अनुभव के बारे में पूछा जाता है इसलिए तैयार रहें और अपनी छुट्टियों का उपयोग करें। इस बीच, आप प्रमाणित पाठ्यक्रमों का भी चयन कर सकते हैं जो आपको अपने सीवी में जोड़ने के लिए मूल्यवान ज्ञान और योग्य डिग्री या डिप्लोमा देते हैं।
प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए उपस्थिति
एक बार स्नातक होने के बाद आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के मामले में अपने आप को कई विकल्प मिलेंगे। इन परीक्षाओं को क्रैक करना कठिन होता है लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद आपका काम आसान हो जाता है। प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तिथियों के बारे में सूचित रहें। उनके फॉर्म कब उपलब्ध हैं सभी दस्तावेजों की क्या आवश्यकता है, आदि। इसलिए यदि आप बहुत कुछ नहीं करना चाहते हैं तो बस अध्ययन करने के लिए स्वयं को बैठें और परीक्षा लें और खुद को एक नौकरी प्राप्त करें जो न केवल अच्छी तरह से भुगतान करे बल्कि प्रतिष्ठा भी रखे।

Third party image reference
अपना नेटवर्क बनाएं
यह संपर्क बनाने के बारे में सब कुछ है। यह आपको जॉब ओपनिंग के बारे में जानने में मदद करता है और कभी-कभी आपको उन अतिरिक्त ब्राउनी पॉइंट भी देता है जब आप किसी साक्षात्कार में किसी को जानते हैं। व्यावसायिक संपर्क बनाने के लिए अपने कॉलेज के पूर्व छात्रों समूह या यहां तक ​​कि संकाय का प्रयोग करें। फेसबुक समूह, कंपनी समूह का हिस्सा बनें और अपने कॉलेज के वरिष्ठ नागरिकों के संपर्क में रहें, आप कभी नहीं जानते कि किसने कॉर्पोरेट शीर्ष नौकरी हासिल की हो। एक मजबूत नेटवर्क होने से स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद नौकरी पाने की संभावना बढ़ जाती है।
सोशल मीडिया पर अपडेट रहें
सोशल मीडिया एक शक्तिशाली नौकरी उपकरण है, और आपके माध्यम से इसे सामाजिक बनाने के लिए असीमित अवसर हैं। नौकरी पंजीकरण करने वाली विभिन्न वेबसाइटों पर साइन अप करें। ट्विटर पर भर्ती प्रबंधकों को फोलो करें और एक मजबूत प्रोफ़ाइल बनाएं। यह नौकरी पाने की संभावना बढ़ देता है। विभिन्न सामाजिक प्लेटफार्मों पर उनका पालन करके कंपनियों और प्रभावकों का ट्रैक रखें।